अपने RC और ड्राइविंग लाइसेंस से मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें

अगर आप एक वाहन के मालिक हैं और आपके पास आरसी या ड्राइविंग लाइसेंस मौजूद है, तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपके आरसी या फिर ड्राइविंग लाइसेंस के साथ मोबाइल नंबर का जुड़ना अनिवार्य है। आपको केवल एक महीने का समय दिया गया है। इसके बाद अगर आपने मोबाइल नंबर नहीं जोड़ा, तो आपको फाइन लगना शुरू हो जाएगा। आज हम देखेंगे कि किस तरीके से हमें अपना मोबाइल नंबर अपने आरसी या फिर ड्राइविंग लाइसेंस के साथ जोड़ना है।

वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले, अपने ब्राउज़र को ओपन करें और “परिवहन सेवा” सर्च करें। इसके बाद आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट parivahan.gov.in पर क्लिक करना है। पोर्टल का इंटरफेस खुलने पर, मेनू बार में “ऑनलाइन सर्विसेस” का एक ऑप्शन दिखेगा। वहां से “व्हीकल रिलेटेड सर्विस” पर क्लिक करें और अपनी राज्य का चयन करें।

रजिस्ट्रेशन नंबर भरें

अब आपके सामने एक नया इंटरफेस आएगा, जिसमें आपको अपने व्हीकल का रजिस्ट्रेशन नंबर या रजिस्ट्रिंग अथॉरिटी सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। जैसे ही आप RTO का नाम सेलेक्ट करेंगे, आपको “आई एक्सेप्ट रीड प्राइवेसी पॉलिसी टर्म एंड कंडीशन” को चेक करना है और “प्रोसीड” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

यहां पर जितनी भी ऑनलाइन सर्विसेस हैं, उनमें से “मोबाइल नंबर अपडेट” का आइकन चुनें। अपनी आरसी के साथ मोबाइल नंबर को लिंक करें। इसके बाद हम ड्राइविंग लाइसेंस के साथ भी मोबाइल नंबर लिंक करना सीखेंगे।

डिटेल भरें

आरसी का रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर और इंजन नंबर भरें। रजिस्ट्रेशन डेट का सेक्शन आएगा, जहां आपको व्हीकल का रजिस्ट्रेशन डेट कैलेंडर से चुनना है। अगर आपकी आरसी अवेलेबल नहीं है, तो आप एप्लीकेशन या एम परिवहन ऐप्लीकेशन के ज़रिए अपनी आरसी डाउनलोड कर सकते हैं।

फिर आपको फिटनेस की वैलिडिटी डेट या रजिस्ट्रेशन की एक्सपायरी डेट भरनी होगी। यदि यह एक इंडिविजुअल व्हीकल है तो आप अपनी आरसी की एक्सपायरी डेट भरें। “शो डिटेल” के विकल्प पर क्लिक करें।

आधार नंबर और जानकारी भरें

यहां, आपका आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। आपको आधार कार्ड पर जैसा नाम है, वैसा ही नाम यहां भरना है और मोबाइल नंबर भी आधार से जोड़ा हुआ दर्ज करना होगा। “आई एग्री” के ऑप्शन पर क्लिक करें और “वेरीफाई” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

यदि सभी जानकारी सही रही, तो आपका मोबाइल नंबर आरसी के साथ सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस से मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी वही प्रक्रिया अपनाई जाती है। परिवहन सेवा की वेबसाइट पर जाएं और “ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विसेस” का विकल्प चुनें। फिर अपनी राज्य का नाम चुनें। मेनू बार में “अदर” सेक्शन पर क्लिक करें और “मोबाइल नंबर अपडेट” का विकल्प चुनें।

यहां आधार नंबर या वर्चुअल आईडी भरकर “जनरेट ओटीपी” के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके मोबाइल फोन पर आधार की तरफ से एक ओटीपी आएगा। यह ओटीपी भरने के बाद टर्म्स और कंडीशंस को एक्सेप्ट करें और “अथनिकेशन” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

जानकारी भरें

अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस की डिटेल्स दिखाई देंगी। “प्रोसीड” के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपनी ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित जानकारी भरें। अगर आपका डेटा मिसमैच का संदेश आता है, तो सुनिश्चित करें कि आपने स्टेट कोड और स्पेस का ध्यान रखा है।

फिर नया मोबाइल नंबर दर्ज करें और उसके नीचे कन्फर्म करने के लिए रीपीट करें। “रीजन” भरें और फिर “प्रोसीड” पर क्लिक करें। ओटीपी वेरिफाई करने के बाद, आपका मोबाइल नंबर सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएगा।

आपने देखा कि कितना आसान है अपने वाहन की आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस से मोबाइल नंबर को लिंक करना। आप अपने मोबाइल नंबर को आसानी से अपने आरसी या ड्राइविंग लाइसेंस के साथ जोड़ सकते हैं।

Leave a Comment