रिजल्ट और कट ऑफ के लेटेस्ट अपडेट; Gramin Dak Sevak Result 2024

आज के इस वीडियो में मैं आपको इंडिया पोस्ट जीडीएस की नई भर्ती, जिसमें 24228 वैकेंसीज बताई गई हैं, के रिजल्ट के बारे में चार नए अपडेट देने वाला हूँ। आपमें से कई स्टूडेंट्स ने कमेंट में पूछा है कि क्या कुछ सर्कल्स या राज्यों का रिजल्ट देरी से आएगा। मैं इस बात की पुष्टि करना चाहूंगा। जिन सर्कल्स का रिजल्ट अबकी बार डिले हो सकता है, उनकी जानकारी भी दूंगा।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और कट

अगर आपको पहली रिक्रूटमेंट में चयन नहीं मिला था और आपके अंक अच्छे हैं, तो आप डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए तैयार रहें। मिठाई का डिब्बा भी तैयार कर लीजिए, क्योंकि जो जानकारी मैं साझा कर रहा हूँ, उससे आपको खुशी होगी।

कट ऑफ और रिजल्ट ट्रेंड

रिजल्ट जारी होने के बाद, अगर आप देखेंगे, तो कट ऑफ 90 प्लस ही जा रही है। कुछ खास कैटेगरीज जैसे फर्जी अंक डालने वाले कैंडिडेट्स को भी चेक किया जाएगा, और उनके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। राज्यों के अनुसार कट ऑफ

  • पंजाब में अधिकांश कैंडिडेट्स के अंक 100% हैं।
  • गुजरात में कट ऑफ 95 से 98 के बीच है।
  • अन्य राज्यों में भी कट ऑफ 90 के आसपास है।

कट ऑफ कम होने की संभावन

इस बार कट ऑफ पिछले सालों की तुलना में कम जाने की संभावना है। इसका पहला बड़ा कारण यह है कि कोविड-19 के दौरान जो स्टूडेंट्स पहले चयनित हो चुके हैं, उनमें से अब बहुत कम लोग फॉर्म भर रहे हैं। इससे आपका चयन आसानी से हो सकता है।

PDF डाउनलोड करने के लिया यहाँ क्लिक करे। 

भर्ती में आवेदन की संख्य

इस भर्ती में बीपीएम (ब्रांच पोस्ट मास्टर), एबीपीएम (असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर) और डाक सेवक के पदों के लिए कुल 65 लाख से अधिक आवेदन आए हैं। यह संख्या देश में बेरोजगारी की स्थिति को दर्शाती है।

India Post GDS result
India Post GDS result

सर्कल वार कट

अब बात करते हैं उन सर्कल्स की जहां रिजल्ट में देरी हो सकती है। उधारन के तौर पर, जम्मूकश्मीर और हरियाणा ऐसे सर्कल्स हैं जहाँ रिजल्ट के आने में देरी की संभावना है।

Read More : इंडिया पोस्ट जीडीएस 4422 पदों की फर्स्ट मेरिट लिस्ट; GDS Result 2024

नौकरी की प्रक्रिय

रिजल्ट की घोषणा के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। यहां ध्यान रखें कि आपके पास जो भी आवश्यक दस्तावेज हैं, वे पूर्ण और सही होने चाहिए।

रिजल्ट और कट ऑफ के अपडे

रिजल्ट की खबर यह है कि अगले सप्ताह में इसके आने की पूरी संभावना है। पिछले रिक्रूटमेंट्स में रिजल्ट अक्सर रात में ही जारी किए जाते थे। जैसे ही रिजल्ट आएगा हम आपको सूचित कर देंगे।

2 thoughts on “रिजल्ट और कट ऑफ के लेटेस्ट अपडेट; Gramin Dak Sevak Result 2024”

Leave a Comment